सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

हिन्दू जागरण नव कार्यकारिणी का गठन

  हिन्दू जागरण नव कार्यकारिणी का गठन



 हिन्दू जागरण मंच की स्थानीय इकाई की बैठक [ संघ कार्यलाय] में संपन्न हुई, जिसमें संगठन के कार्यों को और अधिक गतिशील बनाने तथा हिन्दू समाज को जागरूक करने हेतु एक नव् कार्यकारिणी का गठन किया गया। इस अवसर पर मंच के अनेक सदस्यों एवं गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति रही। 



बैठक मे  उतर क्षेत्रीय संगठक मुरली मनोहर जी, प्रान्त संयोजक भरत भूषण जी, प्रान्त सह संयोजक नरेन्द्र गुलेरिया जी,  प्रान्त निधि प्रमुख कृष्ण जी उपस्थित रहे। जिन्होंने संगठन की आवश्यकताओं और उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि हिंदू जागरण का मुख्य उद्देश्य हिन्दू संस्कृति, परंपरा और मूल्यों को सुरक्षित रखना तथा समाज में जागरूकता फैलाना है। 



बैठक मैं उतर क्षेत्रीय संगठक माननीय मुरली मनोहर जी उपस्थित रहे उन्होंने  हमारा मार्गदर्शन कुछ इस प्रकार किया उन्होंने कहा हिंदू जागरण की साथपना 1992 मे होई है उन्होंने कहा कि हिंदू जागरण का मुख्य उद्देश्य हिन्दू संस्कृति, परंपरा और मूल्यों को सुरक्षित रखना तथा समाज में जागरूकता फैलाना है।  हिंदू जागरण के 5 कार्य है जिनमे से पहला कार्य महिला सुरक्षा  एवं समान दूसरा   अवैध गतिविधि और तीसरा भूमि अंतिकरण और चौथा संवेद्वजशील क्षेत्र है तथा स्वावलम्बन है   


प्रान्त संयोजक माननीय भरत भूषण जी ने  तीन आयामों पर प्रकाश डाला जिसमें युवा आयाम, महिला आयाम और विधि आयाम हैं और इसके अंतर्गत हिंदू जागरण नव कार्यकारिणी 2024–25 का गठन किया।



**नव कार्यकारिणी की घोषणाएं की :**


1. *जिला संयोजक* : गुलशन जी 

2. *जिला सह संयोजक* : (a) परिक्षित (b) अनमोल ठाकुर (c) अश्वनी(d) कनिष्का शर्मा

3. *महिला सुरक्षा एवं सम्मान* : स्वाती, पल्लवी

4. *अवैधू गतिविधि* : नवीन, शिवम

5. *भूमि अंतिकरण* : अजय, साहिल

6. *संवेद्वजशील क्षेत्र* : परिक्षित, सीमरन

7. *स्वावलम्बन* : अनमोल, श्रुति

8. *युवा आयाम* : अश्वनी साहिल 

9. *महिला आयाम* : रविना ठाकुर

10. *विधि जायाम* : संचित गुलेरिया

11. *सूचना संग्ग्रह* :  कनिश्का शर्मा, 

12. *संपर्क एवं प्रचार* : कृतिका, 

13. *प्रान्त कार्यकारिणी सदस्य* : सरिता हांडा जी




इस नई कार्यकारिणी का गठन हिन्दू जागरण के उद्देश्यों को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। संगठन अपने विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों के माध्यम से हिन्दू समाज के उत्थान और विकास के लिए निरंतर प्रयासरत रहेगा।


सभी नव नियुक्त पदाधिकारियों ने अपनी जिम्मेदारियों को पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ निभाने का संकल्प लिया। उन्होंने समाज के सभी वर्गों को संगठित कर उन्हें हिन्दू संस्कृति और परंपराओं के प्रति जागरूक बनाने के लिए अपने प्रयासों को तेज करने का वचन दिया।



**कार्यक्रम समापन:**


बैठक के अंत में प्रान्त संयोजक जी ने सभी उपस्थित लोगों का आभार व्यक्त किया और हिंदू जागरण की आगामी योजनाओं के बारे में जानकारी दी। सभी सदस्यों ने एक साथ मिलकर हिन्दू समाज की प्रगति के लिए समर्पित रहने का संकल्प लिया।



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सुंदरनगर पुलिस की दरिंदगी का शिकार बना नाबालिग छात्र, पूछताछ के दौरान फाड़ा कान का पर्दा।

 सुंदरनगर पुलिस की दरिंदगी का शिकार बना नाबालिग छात्र, पूछताछ के दौरान फाड़ा कान का पर्दा। सुंदरनगर उपमंडल के अंतर्गत आने वाली चौक पंचायत के नौलखा गांव के रहने वाले आई.टी.आई प्रशिक्षु नाबालिग छात्र आदित्य ठाकुर सपुत्र स्वर्गीय श्री खूब राम का सुंदरनगर देवता मेला में चोरी के आरोप में सुंदरनगर पुलिस स्टेशन के भीतर पूछताछ के दौरान आवश्यकता से अधिक बल प्रयोग कर पुलिस कार्मिकों ने उसका एक कान का पर्दा फाड़ कर उम्र भर के लिए दिव्यांग बना दिया। युवक के अभिभावकों द्वारा सुंदरनगर के नागरिक अस्पताल में सक्षम चिकित्सा अधिकारी के समक्ष शुक्रवार के दिन चिकित्सा जांच करवाई गई। इस जांच में पता चला है,कि उक्त छात्र का कान का पर्दा भंग हो चुका है। दरअसल आदित्य और उसका दोस्त अनुज पुत्र श्री बसंत राम गांव कांगू निवासी आई.टी.आई से छुट्टी होने के उपरांत मंगलवार को शाम के समय सुंदरनगर देवता मेला में एक साथ देवताओं के दर्शन एवं चढ़ावा चढ़ाने गए थे। उस वक्त एक महिला का पर्स चोरी हो गया था,व उसने नजदीकी पुलिस सहायता कक्ष में चोरी की शिकायत की थी। उस स्थिति में पुलिस द्वारा मेले में लगाए गए सी.सी.टी.वी वीडियो क

भाजपा की लोकसभा प्रत्याशी झूठ की सीमाओं को लांघ कर कर रही प्रचार आकाश शर्मा

 भाजपा की लोकसभा प्रत्याशी झूठ की सीमाओं को लांघ कर कर रही प्रचार आकाश शर्मा  मंडी अजय सूर्या :- कांग्रेस पार्टी मुख्य प्रवक्ता हिमाचल प्रदेश कांग्रेस आकाश शर्मा अधिवक्ता ने प्रेस को जारी बयान मे कहा कि भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी द्वारा वर्तमान सांसद प्रतिभा सिंह पर आरोप लगा रही है कि उन्होंने सांसद निधि का आवंटन नहीं किया यह लिस्ट जारी कर रहा हूं। जिसमें सिलसिले वार सांसद निधि को दर्शाया गया है।आज भारतीय जनता पार्टी व उनकी प्रत्याशी झूठ की सभी सीमाओं को लांघकर प्रचार कर रही हैं और अवांछनीय इल्जाम लगा रही हैं ।बड़े और छोटे का लिहाज नहीं कर रही कृपया कर वह उनके प्रवक्ता उपयुक्त मंडी कुल्लू लाहौल स्पीति चंबा व शिमला किन्नौर से सांसद निधि आवंटन के बारे में उनके पेज पर जाकर डिटेल ले सकते है। मंडी संसदीय क्षेत्र की जनता आपकी बातों पर व झूठ पर विश्वास नहीं करती। मंडी नगर निगम के क्षेत्र में 30 लाख का पुल आईआईटी मेडिकल कॉलेज एडीबी प्रोजेक्ट पेय जल योजना व अन्य प्रेस्टीजियस प्रोजेक्ट्स श्रीमती प्रतिभा सिंह की ही देन है कृपया कर वेरीफाई करें व जो झूठ बोल रही हैं या बुलाया जा रहा है उसके लि

हिमाचल प्रदेश विधानसभा से आरटीआई के माध्यम से प्राप्त दस्तावेज

 ये हिमाचल प्रदेश विधानसभा से आरटीआई के माध्यम से प्राप्त दस्तावेज हैं।  इन दस्तावेजों से पता चलता है कि विधानसभा के नियमों के अनुसार विधायकों को भत्ते के समर्थन में बिल प्रस्तुत करने की कोई आवश्यकता नहीं है। एक दस्तावेज में विधायक के वेतन और भत्ते का ब्यौरा दिया गया है। वेतन मात्र 55000 रुपये प्रति माह है। तथा भत्ते प्रति माह एक लाख पचपन हजार रुपये हैं। तथा भत्ते के खर्च के समर्थन में कोई प्रमाण देने की आवश्यकता नहीं है। इसका मतलब यह है कि हिमाचल प्रदेश के एक विधायक का पूरा वेतन 2,10,000 रुपये प्रति माह है, लेकिन कर योग्य राशि केवल 55,000 रुपये प्रति माह है। नियमों के अनुसार, बिना सहायक दस्तावेजों के भत्ते नहीं दिए जा सकते। और बिना सहायक दस्तावेजों के भत्ते वेतन का हिस्सा बन जाते हैं और कर योग्य हो जाते हैं। बिना दस्तावेज के विधायकों के सभी भत्ते बंद कर दिए जाने चाहिए। केवल वेतन का भुगतान किया जाना चाहिए.